eventaa

Home Blogs & Article Hindi क्यों नरेंद्र मोदी सर्वश्रेष्ठ इवेंट मैनेजर है ???

Blogs

क्यों नरेंद्र मोदी सर्वश्रेष्ठ इवेंट मैनेजर है ???

18-Oct-2017   Author : Eventaa.com   Category : Event Planning & Promotion

“असामान्य व्यक्तित्व होना सामान्य बात नहीं है, लेकिन असामान्य से भी असामान्य होना एक अपूर्व घटना का प्रमाण है|” ऐसे असामान्य व्यक्तित्व का होना इतिहास के सुनहरे पन्नो मे दर्जा रखता है | नरेन्द्र मोदी भी ऐसे ही असामान्य व्यक्तित्व का जीवन्त उदहारण है, जिनके लिये जनता जनार्दन को प्रभावित करने कि कला मोजूद है|

Times of India - “Modi is very good at his Event Management skills”

टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने भी अपने अख़बार में मोदी कि प्रशंसा करते हुए कहा है, कि “वे अपने इवेंट मैनेजमेंट कौशल में बहुत अच्छे हैं|"

गांधीनगर में अपने आखरी आम चुनाव के दौरान, एल.के. आडवाणी (पूर्व एम.पी.) ने नरेंद्र मोदी को सबसे अच्छा इवेंट मेनेजर बताया था और उन्होंने बताया कि मोदी कि इसी काबिलियत के कारण आज उन्हें भारत के सर्वोच्च नागरिक (भारत के पीएम) होने का दर्जा मीला है | यह तरक्की उन्हें रातोंरात नही, बल्कि कड़ी मेहनत करने के बाद मिली है | उन्होंने अपने शुरुवातीराजनीतिक कैरियर के दौरान पार्टी शिखर सम्मेलन और पूरे भारत में घटनाओं का आयोजन किया था।इवेंट प्रबंधन कौशल कि तकनीक उन्हें उसी दौरान समझ में आ गयी थी|

उन्होंने अपने आप को भारतीय राजनीति में डार्क हॉर्स के रूप में उभारा और धीरे-धीरे राजनीती में अपने स्थान को बढ़ाया। भारतीय प्रशासन कि बारीकियोको समझने में उन्हें उन्हें ज्यादा वक्त नहींलगा, और न ही जनता को उनकी सामरिक चाल समझने में वक्त लगाऔर इसी कारण जनता ने उन्हें अनुग्रह के साथ स्वीकार किया। वह खुद में ही एक संस्थान है, जो प्रशंसनीय वक्ता,प्रस्तुतकर्ताऔर एक महान दूरदर्शिता का पूरा पैकेज है।

उनके असंख्य गुणों के कारण वे वास्तव में एक सार्वजनिक पहचान बनाने में सफल रहें हैं, लेकिन यहां हम उनकी राजनीतिक उपलब्धियों का प्रदर्शन करने के इरादे से नहीं, किन्तु कई राज्य ये गये उनके स्तरीय इवेंट्स और वैश्विक इवेंट्स कि जांच करने और कैसे शो और इवेंट्स के दौरान कार्यान्वित कितरीको व सोच को समझने के लिये यहाँ है|

अपने चुनावी प्रचार-प्रसार में उनकी इवेंट्स संबंधित सभी जानकारिया व सोच समझ से यही प्रतिबिंबित हुआ|चाहे वह इवेंट सुरक्षा का अवरोधन, डिजाइनर फिक्स्चर स्थापित करने, मंच की व्यवस्था, होर्डिंग और बैनर लगाए जाने, या सोशल मीडिया मार्कटिंग हो सभी में मोदी कि एक कुशल इवेंट मेनेजर होने कि झलक देखने को मिलती है।उनकी इसी इवेंट मैनेजमेंट कि  कला-निपुणता के कारण कुछ इवेंट्स कम्पनीज व इवेंट्स मेनेजेर्स को अपने इवेंट मैनेजमेंट के कौशल पर पुनर्विचार करने पर मजबूर कर दिया है| आलोचकों ने भीमोदी को इवेंट मैनेजर सह पीएम के रूप में उद्धृत करना पसंद किया।

आलोचकोंका चाहे जो भी मानना हो, लेकिन उनके इवेंट मैनेजमेंट कौशल को निश्चित रूप से ईवेंट प्लानरों के लिए एक श्रेष्ट उदाहरण हैं। चलो यह पता लगाने की कोशिश करें कि वह "सर्वश्रेष्ठ इवेंट मैनेजर" कहलाने में क्यों योग्य हैं और कुछ ऐसे इवेंट्स भीहैं जिसने उन्हें लोकप्रिय बना दिया है|

क्या कोई भी इवेंट इंडस्ट्री (मोदी) के स्टैण्डर्ड से मेल खाता है?

गुजरात सी.एम. के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान और बाद में उन्होंने कई इवेंट्स जैसे- स्पोर्ट्स इवेंट्स, कल्चरल इवेंट्स, व्यापार-नेटवर्किंग के इवेंट्स और सभी स्पेक्ट्रम इवेंट्स को सही व भव्यता से पूरा किया था।

वाइब्रेंटगुजरात - भारत को दुनिया से कनेक्ट करना

वैश्विक गुजरात के साथ राज्य में व्यावसायिक अवसर बनाने के लिए वाइब्रेंट गुजरात हर साल आयोजित होने वाली द्वैवार्षिक शिखर सम्मेलन है। 2003 में अपने प्रक्षेपण के बाद से इस इवेंट्स ने खबरों की मुहिम शुरू की और वर्षविकसित किये गए और इसी तरह एमओयू और विदेशी प्रतिनिधि शामिल किए गए।

यह पहली बार था जब सरकार ने इस पैमाने पर इस तरह के वैश्विक दर्शकों का मंचन किया था। यह मोदी और उसके समकक्षों के दूरदर्शी दृष्टिकोण का ही नतीजा था। सामने वाले मंच पर, वह दर्शकों को संबोधित करते हैं, जबकि बैकस्टेज में, वे देखभाल करते हैं,इनइवेंट्स को परिशुद्धता के साथ आकार देते हैं|

 2017 में, वाइब्रेंट गुजरात व्यापार शो पूरे हफ्ते सारे कारोबार को प्रदर्शित करने के लिए लगभग 1500 स्टाल का प्रदर्शन किया जाता है। सप्ताह के प्रत्येक दिन को योजनाबद्ध और व्यवस्थित रूप से प्रदर्शकों के लिए आवंटित किया जाता है।

150 से अधिक हॉटस्पॉट्स के साथ वाई-फाई इंटरनेट का उपयोग एयरपोर्ट से वाइब्रेंट गुजरात स्थल के लिए निर्बाध शुद्ध सेवा देने के लिए अतिरिक्त अधिभार टेलीफोन टावर बनाया गया।

अधिक सेवाए जोड़ने के लिए, प्रशासन लाउंज, अग्नि सुरक्षा और निगरानी, ​​सम्मेलन कक्ष, फूड कोर्ट, ड्रेनेज डिस्पोजेबल सिस्टम, परिवहन के लिए बैटरी संचालित वाहनों का आयोजन किया गया था।

ईवेंट का डिजिटलीकरण- स्टॉल करने वाले आगंतुकों को ड्राइव करने के लिए Google सहायक के साथ एंड्रॉइड ऐप और उनके फील्ड से संबंधित इवेंट्स का निर्माण किया गया था

राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रोड शो का प्रदर्शन किया गया था

वाइब्रेंटशिखर सम्मेलन के लाइव वेब-कास्ट को प्रसारित किया गया

विभिन्न परियोजनाओं के लिए ऑडियो-वीडियो प्रस्तुति के माध्यम से इवेंट्स की प्रगति की निगरानी पहली बार ली गई थी

सक्रिय सोशल मीडिया अभियान इवेंट्स के पहले और बाद में पोस्ट कि जाती है और  इवेंट्स निवेश शिखर से ज्ञान-साझाकरण और नेटवर्किंग मीटिंग में बदल जाती है।

खेल महाकुंभ -राज्य सबसे बड़ा खेल आयोजन

खेल महाकुंभ मोदी के पर्यवेक्षण के तहत एक और पहल थी, जो स्वस्थ गुजरात का समर्थन करने व खेल और खेल-कूद का जश्न मनाने के लिए था। वर्ष 2016-17 में, 30.64 लाख खिलाड़ियों ने भाग लिया, और 75 से अधिक स्वयंसेवकों को 45 दिनों की अवधि में विभिन्न स्तरों पर प्रतिस्पर्धा का प्रबंधन करने के लिए बुलाया गया था।

फिर इवेंट्स में कार्यक्रम योजनाकारों को अपनी घटनाओं में प्रबंधन कौशल सीखने और उन्हें सिखाने के लिए एक बेंचमार्क सेट किया गया।

खेल-महाकुंभ के आयोजन योजनाकारों के लिए मुख्य शिक्षा

राज्य और जिला स्तर पर दोनों कार्यक्रमों के लिए स्थल को अंतिम रूप देना और विभिन्न शहरों में विभिन्न श्रेणियों के लिए समन्वय कार्यक्रम

घटनाओं से पहले ठेकेदारों के साथ समन्वय करना (खानपान एजेंसी, ओवरले एजेंसी, आदि)

जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रत्येक भाग लेने के लिए केएमडी-आईडी का उत्पादन

भोजन और ताज़ा, आवास, चिकित्सा सहायता आदि।

एक समर्पित ऐप स्थापित किया गया था जिसमें 31 खेलों और 4 विशेष गेम के बारे में जानकारी शामिल है

वाइब्रेंट नवरात्री - समृद्ध संस्कृति का जश्न

रॉक सॉलिडस्टेज, विशाल हेरिटेज प्रवेश द्वार, रंगीन लेजर शोज़, उच्च सुरक्षा व्यवस्था,  अच्छे पार्किंग ग्राउंड, अलग पार्किंग क्षेत्र आदि को ध्यान में रखा गया, व प्रबंधन ने सराहनीय काम किया, और त्रुटि के लिए कोई भी जगह नहीं छोड़ी। ईवेंट के 9 दिनों के दौरान लगभग 800,000 आगंतुकों को एक बड़ी संख्या है, उन्हें प्रबंधित करना, साथ ही कार्यक्रम कार्यक्रमों को समानांतर मांगों में जबरदस्त नियोजन के लिए चलाना है।

ग्राउंड के अंदर और बाहर कीलाइट्स और फर्श पर रखे गए दीयों के कारणइसे गिनीज विश्व रिकॉर्ड का खिताब दिया गया

मज़ेदार निष्पक्ष गतिविधियों जैसे पारंपरिक भारतीय कलाकृतियों, आभूषण, परिधान और भोजन की बिक्री स्टालोके साथ दर्शकों को आकर्षित करना

घटना के बेहतर दृश्यों के लिए मुख्य स्टेज के आसपास एलईडी स्क्रीन की संख्या

भोजन को सड़क के भोजन शैली में चढ़ाया गया

घटना दुर्घटना या आपातकाल के लिए बैक अप योजना और चिकित्सा सहायता

भीड़ से बचने के लिए प्रतिनिधि पार्किंग और रूटिंग वाहन

गलत प्रबंधन से बचने के लिए प्रत्येक अनुभाग में मानव-शक्ति का एक-दूसरे के साथ एक दूसरे से जुड़ा हुआ होना

काइट फेस्टिवल- अनोखा उत्सव

पतंग उड़ना अहमदाबाद के लिए पर्यटन का आकर्षण है और पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित एक संस्कृति है, लेकिन मोदी इस त्योहार को एक सफल वैश्विक इवेंट्स बनाने के लिए इसके पीछे के वास्तुकार थे। त्यौहार में 31 देशों के 100 से अधिक पतंग फ्लाईरस शामिल हुए थे, जो इवेंट्स की स्थापना के साथ समान रूप से चकित थे। घटना के कुछ कार्य बिंदु जो नदी के लंबे पैवमेंट पर प्रसन्न होने वाले घटनाकार थे|

विशाल क्षेत्र पर स्थित ग्रीन कालीन, इवेंट स्टाल्स इंस्टॉलेशन, पर्यटन के लिए सहायता डेस्क सेवाएं, और कई और अधिक।

अनगिनत आगंतुकों को घेरने के दौरान पूरे सुरक्षा में उच्च सुरक्षा और निगरानी की व्यवस्था।

मेहमानों की बोर्डिंग और लॉज़िंग के लिए विशेष व्यवस्था

बच्चों के लिए साहसिक खेलों, स्थानीय व्यंजनों, पतंग बनाने की कार्यशाला, साहसिक गतिविधियों, 360 डिग्री वीआर प्रदर्शन, शिल्प बाजार, गुजरात टूरिज्म स्पॉट पर विषय मंडप आदि सभी जगह एक ही स्थान पर प्रदर्शित हुआ।

यह यहाँ खत्म नहीं होता है, दिनभर चलने वाली इवेंट्स व शानदार प्रकाश-शो और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथकाइट फेस्टिवलसमाप्त होता है।

इवेंट्स नियोजक के लिए मोदी का “सफलतामंत्र

इवेंट नियोजक के लिये सफल आयोजन की मेजबानी करने के लिए, इवेंट्स नियोजन की चिट-शीट पर इन नियमों को उत्कीर्ण करनाचाहिए।

गहन अनुसंधान, दर्शकों को पहचानने और लक्षित करना

अवसरों और घटनाओं के अनुसार दर्शकों को चुनना, यह जानकर कि 2013 के चुनाव के दौरान 150 मिलियन पहली बार मतदाता हैं। मोदी ने इस मौके को याद किया, और श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स को राजधानी से दिल्ली में सीधे संबोधित किया, गुजरात के विकास मॉडल के बारे में बताया

इवेंट मार्केटिंग के लिए नवीनतम तकनीक का परिनियोजन

वह एक तकनीकी-प्रेमी नेता हैं और मार्केटिंग अभियान में मरणोपरांत प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं। वह अपने अभियान को बाजार के लिए ट्विटर, फेसबुक और अन्य ऑनलाइन माध्यमों पर बार-बार पोस्ट करते हैं, लेकिन वह किसी भी कोने की खबर की बारीकियो का ध्यान रखते है, वे दुनिया के सबसे बड़े मतदाताओं को संबोधित करने के लिए 3 डी होलोग्राम तकनीक को स्वीकार करते है।

ईवेंट में जीवन को स्पार्क करें

मोदी किसी भी इवेंट्सको उत्सवकी तरह देखते है, इस पर "इकॉनॉमिक टाइम्स" में एक संपूर्ण लेख लिखा गया है कि मोदी का आयोजन सिर्फ किसी भी साधारण घटना के लिए नहीं बल्कि पूर्ण मंच प्रस्तुतियां का होता है। इसमें पृष्ठभूमि ध्वनि, प्रकाश शो, विषय-आधारित संगीत, स्टेज डिजाइन, आकाश के कैमरे और एलईडी स्क्रीन शामिल है।

अव्यवस्थाओ से अवसरो का पता लगाएं

घटनाएं हमेशा अनिश्चितता से भटकती रहती हैं, भले ही यह एक छोटी-सी घटना है या यह मोदी की विशाल घटना है। एक ऐसी घटना हुबली-धारवाड़ में मोदी की रैली के दौरान देखी गई जहां उनके करीबी सहयोगियों ने 63 एकड़ ज्वार के खेतों को अंतिम रूप दे दिया

इवेंट्स के लिए स्वास्थ्य और सुरक्षा विनियमन

जन उपस्थिति कोइवेंट्स में एक नियमित रूप से देखा जाता है उनके करीबी सहयोगी सुनिश्चित करते हैं कि घटना सुरक्षा उपायों से पहले और बाद में इवेंट क्रू जैसी घटनाओं को सुरक्षा उपायों के साथ काम किया जाता है, मंच के लिए इस्तेमाल किए गए जंगल सीएपीटी (पर्यावरण योजना और प्रौद्योगिकी केंद्र), clamps और समर्थकों जैसे प्राधिकरण द्वारा अनुमोदित अग्निरोधी रंग हैं तार या ज्वलनशील सामग्री.

Editor’s Note:
Share your press releases, upcoming events and event industry related news on editorial@eventaa.com to publish it on eventaa.com.

Write Comment

Comment via Facebook   Comment via Google+

Be the first to Write Comment
Note: Your comment will be posted on www.eventaa.com website, subject to conditions:
  • eventaa reserves the right to refuse and remove any comment.
  • eventaa will not be held responsible or accept any liability of comments posted for any business.

 

Connect with us